दीपावली से पहले चंबल में मिलावट का खेल, खतरनाक केमिकल जब्त

मुरैना:  दीपावली से पहले चंबल में मिलावट का जमकर खेल चल रहा है। मुरैना के जौरा कस्बे में केमिकल से दूध, मावा, पनीर और घी बनाकर बेचने का मामला सामने आया है। गुप्त सूचना के बाद खाद्य विभाग की टीम ने रुनीपुरा गांव में छापेामरी कर 115 लीटर आरएम केमिकल (हाइड्रोजन पेरॉक्साइड) के सात टीन बरामद किए हैं। एक बोरी में 7 किलो मिल्क पाउडर भी पाया गया है। साथ ही 600 लीटर मिलावटी दूध भी मिला है, जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया है। विभाग ने डेयरी को सील कर दिया है। खाद्य विभाग के अधिकारियों को मौके पर 222 लीटर रिफाइंड तेल के टीन मिले हैं। इस रिफाइंड को दूध में मिलाकर बेचा जाता था। रिफाइंड तेल को इसलिए मिलाया जाता है, जिससे दूध में चिकनाई बनी रहे।

मौके पर खाद्य अधिकारियों को 10 लीटर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड केमिकल मिला है। यह केमिकल घातक होता है तथा इसका शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन से त्वचा का लाल होना, त्वचा छिलने, त्वचा का जलना आदि नुकसान हो सकता है। मौके पर अधिकारियों को 7 लीटर केमिकल से बनाया हुआ घोल मिला है। यह घोल दूध में मिलाया जाता है। खाद्य विभाग के अधिकारियों को मौके पर 30 किलो मिलावटी घी मिला है। इसका सैंपल लेकर घी को जब्त कर लिया गया है।

संचालक के खिलाफ मामला दर्ज
मुख्य खाद्य अधिकारी धर्मेन्द्र जैन ने बताया कि छापेमारी के दौरान डेयरी का संचालक मंजेश त्यागी तथा उनका पार्टनर राकेश त्यागी मौजूद था। दोनों के खिलाफ जौरा थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

नव भारत न्यूज

Next Post

एक ही समुदाय के बीच चली गोली, एक घायल

Sat Oct 23 , 2021
भिण्ड:  मेहगांव थाना क्षैत्र के बहुआ गांव मे गोली लगने से एक व्यक्ति घायल हो गया। मेहगांव सामुदायिक केद्र मे प्राथमिक उपचार के बाद घायल को ग्वालियर रैफर किया गया है। थाना प्रभारी डी बी,एस तोमर ने बताया कि यह शाम करीब 5 बजे की घटना है। ग्राम बहुआ में […]