ईरान ने टैंकर हमले पर जी7 के आरोपों को किया खारिज

तेहरान, 08 अगस्त (वार्ता) ईरान ने अरब सागर में इजरायल से संबद्ध एक टैंकर पर हमले के ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) देशों के हालिया आरोपों को ‘बेबुनियाद’ बताते हुए उन्हें खारिज कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अपनी वेबसाइट पर एक बयान जारी कर इन आरोपों को बेबुनियाद बताया।
ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका सहित जी7 के विदेश मंत्रियों तथा यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने शुक्रवार को ईरान पर 29 जुलाई को ओमान के तट के पास अरब सागर में इजरायल से संबद्ध एक टैंकर पर ‘कथित तौर पर’ हुए ड्रोन हमले के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया।
इस हमले में एक ब्रितानी नागरिक और एक रोमानियाई नागरिक की मौत हो गयी थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने कहा, “हम जी-7 के विदेश मंत्रियों के बेबुनियाद बयान की कड़ी निंदा करते हैं, जिसमें ईरान पर निराधार आरोप लगाये गये हैं।”
उन्होंने इस घटना को एक ऐसा ‘परिदृश्य’ बताया जो ईरान के नये राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से कुछ दिन पहले हुआ था।
उन्होंने कहा कि इस तरह के ‘निराधार परिदृश्य’ राजनीतिक माहौल को भ्रमित करने के लिए डिजाइन किये गये।

श्री खतीबजादेह ने कहा कि ईरान खाड़ी क्षेत्र के सामरिक जलमार्ग और होर्मुज जलडमरूमध्य को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
वह इसे अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा का हिस्सा मानता है और अपने संप्रभु अधिकार की रक्षा करने में उसे बिलकुल भी झिझक नहीं होगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

यमन में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 45 हौती विद्रोही मारे गये

Sun Aug 8 , 2021
08 अगस्त (वार्ता) यमन के मारिब प्रांत में पिछले 24 घंटों में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों तथा यमनी सरकार की सेना के साथ जमीनी संघर्ष में कम से कम 45 हौती विद्रोही मारे गये। सैन्य सूत्रों ने रविवार को बताया कि पश्चिमी जिले सिरवाह […]