हमने विकास के अनेक आयाम तय किये: कमलनाथ

-हमने साथ चलकर यह मंजिल पाई है
-पांढुर्ना विधानसभा में हुई तीन ऐतिहासिक जनसभा
छिन्दवाड़ा. विकास व उन्नति के हमने अनेक आयाम तय किये, तभी तो हमारे जिले की विकास गाथा बनकर तैयार हुई है, इसे हम किसी और के हाथों में बिगाडऩे के लिये कैसे सौंप सकते हैं। हमने साथ-साथ चलकर यह मंजिल पाई। मैंने व यहां उपस्थित बुजुर्गों ने यह सपना देखा था कि हमारे जिले का नाम हो, एक पहचान हो। आप सभी के प्यार व आशीर्वाद से हमारा सपना पूरा हो चुका है, किन्तु अभी बहुत कुछ करना शेष है जिसे पूरा करने के लिये पुन: हमें एकजुटता के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। उक्त उदगार आज मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र में आयोजित तीन जनसभाओं में व्यक्त किये। आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित करने के पूर्व कमलनाथ ने समस्त जिले वासियों को रामनवमी पर्व की हार्दिक शुभकानायें दी।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने भुयारी, नादंनवाड़ी व मैनीखापा में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि एक दौर वो भी था जब इन गांवों तक पहुंचने के लिये पक्की सडक़ें नहीं हुआ करती थी। वाहनों की बात तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल होता था, लेकिन हमारे जिले में निर्मित हुई साढ़े छह हजार किमी ग्रामीण सडक़ों से केवल आवागमन सुगम नहीं हुआ, बल्कि गांवों का सम्पर्क सीधा जिला मुख्यालय व नगर से हुआ है। इससे आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ी, क्योंकि किसान की उपज सीधे थोक मंडी तक पहुंचने लगी। यह बदलता व बढ़ता हुआ दौर है। गांव का बाजार बढ़ा, क्योंकि किसानों की आय बढ़ी। सिंचाई परियोजनाओं से किसान सम्पन्न हुआ। आज विरोधी दलों के लोग भी हमारे छिन्दवाड़ा मॉडल को देखने आते हैं यह हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है। कोई कुछ भी कहे किन्तु कार्य तो हुये हैं और जो हुये हैं वे भी आप सभी के सामने ही है।

मुझे युवाओं के भविष्य की चिंता थी इसीलिये मैंने स्किल सेन्टर खुलवाये साथ ही विभिन्न ट्रेनिंग के माध्यम से युवाओं को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देकर उन्हें व्यवसाय से जोड़ा जा रहा है। चुनाव के उपरांत इस दिशा में ठोस कदम उठाएंगे ताकि युवाओं को और अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके।
पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि हमारे जिले में अशोक लेलैंड ड्राइविंग स्कूल, अपैरल ट्रेनिंग एंड डिजाइनिंग सेन्टर, फुटवेयर डिजाइनिंग एण्ड डवलपमेंट सेन्टर, सीआइआइ, आइएल एण्ड एफएस, अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन सहित विभिन्न स्किल सेन्टर संचालित हो रहे, जिनमें प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा रोजगार से जुड़ रहे। इन संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं का खर्च मैं स्वयं वहन करता हूं और आगे भी यह प्रक्रिया सतत जारी रहेगी। उन्होंने उपस्थित अपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारे जिले के विकास की गति को आगे बढ़ाने के लिये सभी को मिलकर चलना होगा।

श्री नाथ ने अंत में उपस्थित जनों से अपील की कि 19 अप्रैल को पंजे की बटन दबाकर नकुलनाथ को विजयी बनायें। जनसभाओं को सम्बोधित करने के पश्चात पूर्व सीएम श्री नाथ ग्राम सिराठा में आयोजित श्रीमद भागवत कथा पुराण में सम्मिलित हुये। कथा श्रवण की साथ ही कथावाचक महाराज श्री से शुभाशीष प्राप्त किया।

Next Post

पटवारी 18 अप्रैल को नरसिंहपुर व गाडरवाड़ा में जनसभा को करेंगे संबोधित

Wed Apr 17 , 2024
भोपाल, 17 अप्रैल मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी 18 अप्रैल को नरसिंहपुर जिले के तेंदूखेड़ा और गाडरवारा के चीचली में कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा के पक्ष में जनसभा को संबोधित करेंगे। श्री पटवारी गुरुवार 18 अप्रैल को सुबह 9:00 बजे सड़क मार्ग से कार द्वारा बॉडी, बरेली, उदयपुर मार्ग से […]

You May Like