अजरबैजान, ईरान के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की: मंत्रालय

बाकू, 13 अक्टूबर (वार्ता/स्पूतनिक) अजरबैजान और ईरान के विदेश मंत्रियों, जेहुन बायरामोव और होसेन अमीर अब्दुलाहियन ने टेलीफोन पर द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की।
यह चर्चा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में देखी गई बयानबाजी दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों के स्तर के अनुरूप नहीं रही है।
सितंबर के मध्य में ईरान और अजरबैजान के बीच तनाव बढ़ गया। ईरानी अधिकारियों को संदेह है कि अज़रबैजान ईरान के क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी, इज़राइल के साथ घनिष्ठ सहयोग कर रहा है। ईरान ने इज़राइल पर अज़रबैजान के माध्यम से ईरानी सीमाओं के करीब जाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि नागोर्नो-कराबाख की स्थिति का लाभ उठाने की कोशिश किया जा रहा है, साथ ही साथ बाकू और तेहरान के बीच संबंधों में तनाव को बढ़ावा दिया गया।
अज़रबैजानी विदेश मंत्रालय कहा,“मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच संबंधों की वर्तमान स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। पार्टियों ने नोट किया कि हाल ही में देखी गई बयानबाजी हमारे देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों के स्तर के अनुरूप नहीं है और सभी असहमति को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।”

नव भारत न्यूज

Next Post

अजय सिंह ने डॉ. नरोत्तम मिश्रा से की मुलाकात

Wed Oct 13 , 2021
नवभारत न्यूज भोपाल,13 अक्टूबर. राजधानी भोपाल पूर्व नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय सिंह ने गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा से की मुलाकात। 1 महीने में नरोत्तम मिश्रा के घर दूसरी बार मिलने के लिए पहुंचे अजय सिंह। बंद कमरे में दोनों के बीच हुई 20 मिनट तक […]