जेपी में 10 के अंदर शुरू होगा आंखो का ऑपरेशन


अस्पताल प्रबंधन ने शुरू की तैयारी
नवभारत न्यूज
भोपाल, 12 अक्टूबर. राजधानी भोपाल जिला अस्पताल जेपी में आंख के मरीजों को एक बार फिर से राहत मिलने जा रही है. कोविड के चलते बंद ऑपरेशन थिएटर को शुरू करने की तैयारी मंगलवार से अस्पताल प्रबंधन ने शुरू कर दी है. गौरतलब है कि नवभारत समाचार ने मरीजों की इस परेशानी को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने ओटी शुरू करने का निर्णय लिया है. जल्द ही आंखो के ऑपरेशन शुरू होगेंं.
18 महीने से बांद है आंखो का ऑरेशन
जेपी अस्पताल में जब से कोरोना संक्रमण शुरू हुआ करीब 18 महीने से आंखों के ऑपरेशन नहीं हो रहे हैं. अब ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. ओटी की सफ ाई, पुताई और कल्चर जांच के लिए सैंपल भेजने की तैयारी की गई है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि 10 दिन के दोबारा ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी है. इससे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा समेत अन्य ऑपरेशन के मरीजों को सुविधा मिलेगी.
अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार आंखों के लिए पहले हर महीने 400 ऑपरेशन तक होते थे. कोरोना संक्रमण के कारण ओटी को केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार बंद कर दिया गया था. अब कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में आने के बाद दोबारा ओटी को शुरू किया जा रहा है. अभी अस्पताल में मोतियाबिंद, ग्लूकोमा समेत अन्य आंखों के ऑपरेशन के लिए 40 से 50 लोग वेटिंग में है. जेपी अस्पताल में अभी ओटी बंद होने के चलते अभी मरीजों को दूसरे अस्पताल में रैफ र किया जा रहा है.
दूसरी लहर के पहले भी शुरू की थी तैयारी
बता दें जेपी अस्पताल में आंखों के मेजर ऑपरेशन के लिए ओटी शुरू करने की तैयारी दूसरी लहर के पहले भी शुरू की गई थी. साफ.स फ ई, पुताई हो भी गई थी, लेकिन दूसरी लहर के आने के बाद पूरी कार्रवाई को रोक दिया गया था.
हमारी तैयारी पूरी है
हमारी पूरी तैयारी है. ओटी की कल्चर रिपोर्ट ठीक रही तो 10 दिनों में ऑपरेशन के लिए ओटी दोबारा शुरू कर देंगे. कल्चर रिपोर्ट में बैक्टेरियां की जांच की जाती है. श्रीवास्तव ने बताया कि माइनर ऑपरेशन जैसे फ ारेन बॉडी निकालना मरीजों के हित के लिए लगातार किए जा रहे थे. अब मेजर ऑपरेशन भी शुरू कर दिए जाएंगे. डॉ. राकेश श्रीवास्तव, अधीक्षक जेपी अस्पताल

नव भारत न्यूज

Next Post

खुशीलाल में 125 लाख के हर्बल गार्डन का होगा टेंडर

Wed Oct 13 , 2021
तकनीकी विशेषज्ञों की देखरेख में विकास होगा हर्बल गार्डन नवभारत न्यूज भोपाल,12 अक्टूबर. राजधानी भोपाल स्थित पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में जल्द ही 125 लाख की लागत से हर्बल गार्डन तैयार किया जाएगा. इसके लिए जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. महाविद्यालय में डेवलपमेन्ट ऑफ हर्बल […]