NSUI के राष्ट्रीय संयोजक ने मृत व्यक्ति के बनाए फर्जी डॉक्यूमेंट और GDA से ले लिया प्लॉट, FIR के बाद गिरफ्तार

ग्वालियर:  जीवाजी यूनिवर्सिटी के छात्र नेता और NSUI के राष्ट्रीय संयोजक सचिन द्विवेदी उर्फ सचिन त्रिवेदी को ग्वालियर की पड़ाव थाना पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है। राजेन्द्र जैन नामक व्यक्ति को ग्वालियर विकास प्राधिकरण(GDA) ने शताब्दीपुरम में अपना घर योजना में 1988 को एक प्लॉट का पट्टा दिया था। लेकिन 2005 से जैन अचानक गायब हो गये। बाद में उन्हें मृतक घोषित कर दिया गया। सचिन ने इसका लाभ उठाया और मृतक राजेन्द्र जैन के फर्जी हस्ताक्षरों के अपने नाम प्लॉट का नामांतरण करा लिया।

जब मृतक के परिजन प्लॉट अपने नाम ट्रांसफर कराने पहुंचे तब भंडाफोड़ हुआ। छात्र नेता सचिन अपना सरनेम द्विवेदी लिखता है लेकिन जीडीए से प्लॉट नामांतरण कराने में नाम सचिन त्रिवेदी लिखा। जांच के बाद आखिर सचिन को धोखाधडी के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इस मामले में नोटरीकर्ता व दो अन्य लोगों के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है। जीडीए के अधिकारियों के भी इस मामले में संलिप्त होने की आशंका है।

50.04 वर्गमीटर का प्लॉट था। राजेन्द्र जैन के परिजन ललितपुर उप्र शिफ्ट हो गये। बाद में उन्हें पता चला कि राजेन्द्र जैन के नाम शताब्दीपुरम में प्लॉट है। दस्तावेज लेकर वे जीडीए पहुंचे। स्वर्गीय राजेन्द्र जैन की पत्नी सरोज व उनके बेटे-बेटी औशिन, अंशिका व श्रीजन ने प्लॉट को अपने नाम कराने नामांतरण का आवेदन दिया। जीडीए ने एक छोटे से समाचार-पत्र में 2017 में इसकी सूचना निकलवाई तब पूरे रैकेट का भंडाफोड़ हुआ।

जांच में पता चला कि इस प्लॉट का फर्जी तरीके से आशीष तिवारी पुत्र रमेश चन्द तिवारी, निवासी लक्ष्मण तलैया शिन्दे की छावनी ग्वालियर, अनीता खानवलकर निवासी शिन्दे की छावनी, शिवपाल सिंह चौहान पुत्र प्रयाग सिंह चौहान निवासी चकरनगर इटावा तथा रामदुलारे कटारे, निवासी शास्त्री नगर भिंड तथा सचिन द्विवेदी ने आपस में मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार किये। इसी दस्तावेज के आधार पर सचिन द्विवेदी के नाम रजिस्ट्री कर दी। पड़ाव थाना प्रभारी विवेक अष्ठाना ने बताया कि धोखाधड़ी का मामला 4 नवंबर 2018 को दर्ज किया था। इस मामले में सचिन द्विवेदी को गिरफ्तार कर लिया है।

नव भारत न्यूज

Next Post

अवैध रूप से ग्वालियर से बाहर ले जाई जा रहीं खाद की 82 बोरी जब्त

Tue Oct 12 , 2021
ग्वालियर:  ग्वालियर जिले में खाद वितरण व्यवस्था की विशेष निगरानी रखी जा रही है, जिससे जिले के किसानों को खाद मिलने में दिक्कत न हो। इस कड़ी में जिला प्रशासन और  की संयुक्त टीम ने आज रात जिले से अवैध रूप से बाहर ले जाई जा रहीं खाद की 84 […]