टी20 विश्व कप चैंपियन को मिलेंगे क़रीब 12 करोड़ रुपये

दुबई,  (वार्ता) जो कोई भी 14 नवंबर, 2021 को दुबई में टी-20 विश्व कप की ट्रॉफ़ी जीतेगा, उसे क़रीब 12 करोड़ रुपये (16 लाख अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार मिलेगा।इसकी पुष्टि तब हुई जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को इस टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 42 करोड़ रुपये (56 लाख अमरीकी डालर) की पुरस्कार राशि की घोषणा की।
उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपये) मिलेंगे जबकि सेमीफ़ाइनल में हारने वाली टीमों को चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन करोड़ रुपये) दिए जाएंगे।

सुपर 12 चरण में हर मैच जीतने पर टीम को क़रीब 30 लाख रुपये मिलेंगे।इस चरण में कुल 30 मुक़ाबले खेले जाएंगे।इस चरण के बाद जो आठ टीमें आगे नहीं बढ़ पाती है, उन सभी को क़रीब 52 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले यानि क्वालीफ़ाइंग चरण में खेले जाने वाले 12 मैचों में एक जीत हासिल करने पर टीमों को क़रीब 30 लाख रुपये मिलेंगे।साथ ही इस चरण में हारकर घर लौट जाने वाली प्रत्येक टीम को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे।

17 अक्टूबर से शुरू हो रहे पहले चरण में आठ टीमें भाग लेंगी जहां आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड और श्रीलंका ग्रुप ए का हिस्सा होंगे।
ग्रुप बी में ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश का आमना-सामना होगा।इन दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी।

आईसीसी ने यह भी घोषणा की कि इस टूर्नामेंट में प्रत्येक पारी में 10 ओवरों के खेल के बाद आधिकारिक ड्रिंक्स ब्रेक होंगे।इस ब्रेक की अवधि ढाई मिनट की होगी।समझा जा रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मौसम को ध्यान में रखते हुए यह फ़ैसला लिया गया है।
हालांकि यूएई में गर्मियों का मौसम अपने अंजाम पर पहुंच रहा है और नवंबर में तापमान के थोड़े ठंडे होने की उम्मीद है।

नव भारत न्यूज

Next Post

टाटा मोटर्स की दूसरी तिमाही में बिक्री 24 प्रतिशत बढ़ी

Tue Oct 12 , 2021
नयी दिल्ली  (वार्ता) वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जगुआर लैंड रोवर समेत कुल वैश्विक बिक्री इसके पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 24 प्रतिशत बढ़कर 2,51,689 इकाई हो गई है। कंपनी की ओर से सोमवार को जारी तिमाही आंकड़ों में […]