बारिश से खड़ी फसल को हुआ नुकसान

अचानक बदले मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जबलपुर: शनिवार को दिन भर धूप निकलने के बाद शाम को बदले अचानक मौसम के कारण किसानों की चिंता और भी बढ़ा दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में खास तौर पर खड़ी हुई फसल पर अचानक ही बारिश से किसानों को अच्छा खासा नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार जिन किसानों की अभी फसलें कटी नहीं थी और कटने को तैयार रखी थी, इस बदलते हुए मौसम में हुई बारिश से खड़ी हुई फसल में पानी गिर जाने से काफी नुकसान सामने आया है। इसके अलावा जिन किसानों द्वारा फसल काटकर गल्ले में रखी थी और ढक नहीं पाए थे। उनकी गेहूं भी गीली हो गई है। जिसके कारण किसान काफी चिंतित हैं और उनको इस वर्ष गेहूं में बहुत नुकसान हो रहा है।

पहले से ही कम निकल रहा एवरेज

इस वर्ष जिले के किसानों को गेहूं की फसल में काफी नुकसान सामने आ रहा है। जिसमें देखा गया है कि जिन किसानों द्वारा अलग-अलग वैरायटी का बीज बोकर गेहूं की फसल लगाई गई थी। उसमें उनको एवरेज के मुताबिक बहुत ही कम मात्रा में फसल की पैदावार हो रही है। जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष प्रति एकड़ गेहूं की फसल में 10 से 12 क्विंटल तक माल निकल रहा है,जबकि आम तौर पर 17 से 18 और कभी-कभी 20 क्विंटल प्रति एकड़ से फसल की पैदावार होती थी। वहीं दूसरी तरफ बहुत जगहों पर गेहूं के दाने भी काफ़ी पतले निकल रहे हैं। इसके अलावा किसानों की फसल में कचरा और खुसी, मिट्टी आदि भी सामने आ रही है। जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान हो रहा है और फसल बेचने के लिए उनको फसल की सफाई करनी भी पड़ रही है,जिसके कारण भी किसानों को काफी समस्याएं हो रही हैं।

Next Post

बीच सडक़ पर लावारिस छोड़ा पानी का टैंकर

Sun Apr 14 , 2024
पेयजल की बर्बादी के साथ लगा जाम, राहगीर हुए परेशान   जबलपुर: रसल चौक से चौथे पुल की ओर जाने वाले  मार्ग पर निगम का पानी का टैंकर लवारिस हालत में छोड़ दिया गया है। जर्जर हो चुके टैंकर से सैकड़ों लीटर शुद्ध जल भी सडक़ पर बह रहा था। […]

You May Like