सं रा अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर करेगा चर्चा

संयुक्त राष्ट्र, 06 अगस्त (वार्ता) भारत की अध्यक्षता में शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा होगी।

यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब तालिबान ने देश के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है और हेरात, लश्कर गाह और कंधार सहित कई बड़े शहरों में और उसके आसपास सेना के साथ उसकी लड़ाई चल रही है।

एक महीने तक भारत की अध्यक्षता में परिषद की बैठकें आयोजित की जाएगी।संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति, कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे हैं।

अफगानिस्तान ने देश में बिगड़ते हालात पर परिषद की बैठक बुलाने का अनुरोध किया था।
अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन करके अफगानिस्तान को लेकर एक परिषद का आपातकालीन सत्र बुलाने का अनुरोध किया था।

संयुक्त राष्ट्र ने चार अगस्त को उसके अफगानिस्तान में स्थित कार्यालय पर हमले पर चिंता व्यक्त करते हुए तालिबान से तत्काल हिंसा रोकने का आह्वान किया था।

श्री अतमार ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र से जुड़े कर्मियों और नागरिकों पर हमला युद्ध अपराध है।

इस बीच, पांच मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के नेता तुर्कमेनिस्तान के अवावा के कैस्पियन सागर शहर में अफगानिस्तान पर बातचीत के लिए एकत्र हुए हैं।
इन देशों ने बातचीत में अफगानिस्तान में हिंसा फैलने को लेकर चिंता व्यक्त की।

अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान में लड़ाई काफी तेज हो गई है।

रूस के उप विदेश मंत्री अलेक्सांद्र बिकांतोव ने चार अगस्त को मास्को में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,“ तालिबान के पास देश की राजधानी काबुल सहित प्रमुख शहरों पर कब्जा करने के लिए कोई संसाधन नहीं है।”
श्री बिकांतोव ने कहा कि तालिबान के पास शस्त्र समाप्त हो रहे हैं। देश में हालांकि सुरक्षा की स्थिति बेहद खराब है।

यूरोपीय संघ ने पांच अगस्त को अफगानिस्तान में ‘तत्काल, व्यापक और स्थायी युद्धविराम’ का आह्वान किया था।

नव भारत न्यूज

Next Post

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी, गुना में छह इंच से अधिक वर्षा

Fri Aug 6 , 2021
भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। इस बीच आज गुना में सर्वाधिक वर्षा हुयी। वहां 160 मिमी यानी छह इंच से अधिक वर्षा हुयी। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के उत्तरी मध्य […]