यूरोपियन दल ने शहर के विकास कार्यों का भ्रमण कर देखी शहर की विरासत

ग्वालियर: नए स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने एवं युवाओं को अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराने के उद्देश्य से चलाए जा रहे समन्वय प्रोग्राम के तहत बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी से 6 सदसीय दल ग्वालियर आया है। यूरोपियन दल के सदस्यों द्वारा निगम मुख्यालय में नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल से मिलकर शहर के विकास एवं शहर में नए स्टार्टअप को लेकर चर्चा की एवं अपने सुझाव दिए। दल में ल्यूबिन सिटी के डिप्टी मेयर ललिन वडेरा, गेर्टुई वनलू, सीईओ सिटी ऑफ ल्यूबिन, पेट्रीसिया स्कूलमेस्टर्स, ल्यूबिन शहर के आर्थिक विभाग की प्रमुख, जैन पेसेन, सीईओ ल्यूवेन माइंडगेट, मार्टीन टॉर्फ्स, प्रमुख पूर्व छात्र विभाग केयू ल्यूबिन, गीर्ट रोबेरेच्ट्स, निदेशक, इंडिया हाउस ल्यूबिन शामिल हैं।
दल के सदस्यों ने पहले दिन मोतीमहल स्थित निगम के संग्रहालय का निरीक्षण किया तथा बैजाताल में नौकायन किया। दल के सदस्यों ने हेरिटेज जोन को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। इसके बाद उन्होंने स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर का भ्रमण कर शहर की यातायात व्यवस्था कैसे संचालित होती है देखी। उन्होंने महाराज बाडा पहुंचकर महाराज बाडे स्थित हेरीटेज इमारातों के साथ ही महाराज बाडे के बाजार में भ्रमण किया। दल द्वारा शहर का विकास कैसे हो किन चीजों की प्राथमिकता हो आदि बिंदुओं पर अपने सुझाव दिए तथा ग्वालियर शहर में किए जा रहे विकास कार्यों को देखा।
उल्लेखनीय है कि यूरोपियन शहरों की तर्ज पर ग्वालियर शहर का विकास करने के लिए इंटरनेशनल अरबन कॉर्पोरेशन द्वारा ग्वालियर का विकास बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी के साथ समन्वय बनाकर दोनों शहरों के अच्छे कार्यों को एक-दूसरे शहरों में शुरू करने का काम किया जा रहा है और शहर के स्टार्टअप एवं ल्यूबिन के स्टार्टअप को एक-दूसरे के समन्वय से बेहतर बनाने एवं इनक्यूबेशन  सेवाए और समर्थन को प्रामोट करने के लिए ल्यूबिन और ग्वालियर के बीच पूर्व में एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए है।यूरोपियन डेलीगेशन द्वारा दूसरे दिन बालभवन सिटीसेंटर में स्र्टाटअप व इनवेस्टर मीट में भाग लेकर शहर के नए स्टार्टअप का मार्गदर्शन किया गया। इसके उपरांत दल के सदस्यों द्वारा ग्वालियर व्यापार मेला, जलालपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि स्थानों का भ्रमण किया गया।

नव भारत न्यूज

Next Post

विद्युत गृह सारनी की इकाई 10 और 11 ने 100 दिन लगातार विद्युत उत्पादन का बनाया रिकॉर्ड

Wed Jan 25 , 2023
दोनों इकाइयों का पीएएफ 100 फीसदी और पीएलएफ 98 फीसदी से अध‍िक भोपाल –मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी के सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी के विद्युत गृह क्रमांक चार की 250-250 मेगावाट स्थापित क्षमता की इकाई क्रमांक 10 एवं 11 ने गत दिवस लगातार 100 दिन तक विद्युत उत्पादन करने में […]