सऊदी अरब, चीन ने 34 निवेश सौदों पर किए हस्ताक्षर

दोहा 08 दिसंबर (वार्ता) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सऊदी अरब यात्रा के तहत सऊदी और चीनी कंपनियों ने 34 निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।
सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बुधवार को यह हस्ताक्षर समारोह हुआ। सौदों में हरित ऊर्जा, हाइड्रोजन उत्पादन, फोटोवोल्टिक ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और सेवाएं, परिवहन, रसद, चिकित्सा उद्योग तथा निर्माण शामिल हैं।
रिपोर्ट में सऊदी निवेश मंत्री खालिद बिन अब्दुलअजीज अल-फलीह ने कहा कि ये समझौते सऊदी अरब और चीन के सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के इरादे को व्यक्त करते हैं।”
श्री अल-फलीह ने कहा कि सऊदी विजन 2030 के हिस्से के रूप में खाड़ी राजशाही अक्षय ऊर्जा, उद्योग, संचार, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यटन और निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए ‘अभूतपूर्व’ अवसर प्रदान करती है। साथ ही तेल पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए आर्थिक विकास कार्यक्रम, इसकी विविधता अर्थव्यवस्था, और विभिन्न सार्वजनिक सेवा क्षेत्रों का विकास पर जोर दिया जा रहा है।
वर्ष 2021 में चीनी-सऊदी व्यापार 304.3 अरब सऊदी रियाल (81 अरब डॉलर) तक पहुंच गया जाे वर्ष 2020 में 221.6 अरब सऊदी रियाल से 37 फीसदी की वृद्धि को दर्शाता है।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के निमंत्रण पर बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर रियाद पहुंचे। चीनी प्रमुख सऊदी अरब के नेतृत्व, अरब खाड़ी देशों के प्रमुखों और खाड़ी सहयोग परिषद के साथ बातचीत करने वाले हैं। कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से श्री जिनपिंग की यह तीसरी विदेश यात्रा है।

नव भारत न्यूज

Next Post

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नौ फरवरी से

Thu Dec 8 , 2022
मुंबई, 08 दिसंबर (वार्ता) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की शृंखला नागपुर में नौ फरवरी से शुरू होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बीसीसीआई ने भारत के घरेलू सत्र 2023 की घोषणा करते हुए बताया कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच […]