प्रवासी सम्मलेन के पूर्व सड़क निर्माण का रखें लक्ष्य

सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी की समिति की बेठक सम्पन्न

इंदौर:जिले में आयुष्मान भारत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर ग्रामीण क्षेत्रों आयुष्मान कार्ड बनाये जाने में तेजी लायी जायेगी. भंवरकुंआ चौराहे से तेजाजी नगर अण्डरपास तक की सड़क का निर्माण यथासंभव प्रवासी भारतीय सम्मेलन के पूर्व पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया जाये. ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक अस्थायी बिजली कनेक्शन को नियमानुसार स्थायी किया जाएगा.यह जानकारी आज यहां सांसद शंकर लालवानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में दी गयी.

बैठक में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, निगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा सहित समिति के अन्य सदस्यगण और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे. बैठक में इंदौर जिले में क्रियान्वित शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की गयी. बैठक में प्रधानमंत्री पोषण योजना (मिड डे मिल), शहरी मार्ग एवं राष्ट्रीय राजमार्ग, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनांतर्गत जिले के 20 ग्रामों की ग्राम विकास योजना, भंवरकुआ चौराहे से तेजाजी नगर अण्डरपास तक सड़क के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गयी.
स्मार्ट सिटी योजना के कार्य शीघ्र करें पूर्ण
समीक्षा के दौरान सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि शासन की विभिन्न योजनाओं में इंदौर प्रथम स्थान पर है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में इंदौर जिले में लगभग 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं आने वाले समय में शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा जाए. उन्होंने कहा कि राजबाड़ा क्षेत्र में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हो रहे कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाना चाहिये.
ग्राम पंचायत स्तर पर लाएंगे तेजी
बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी. ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत शहरी क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने की गति अच्छी है, किन्तु ग्राम पंचायत स्तर पर कार्ड बनाये जाने की गति धीमी होने से इसमें तेजी लायी जायेगी. उन्होंने बताया कि विगत दो माह में लगभग 9 हजार पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं. अपात्र व्यक्तियों को आयुष्मान योजना अंतर्गत पात्रता प्रदान करने के लिये अन्य विभागों की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाकर खाद्यान पात्रता पर्ची की पात्रता दिलवायी जा रही है जिससे कि जल्द से जल्द पात्र हितग्राही का आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकेगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

उपभोक्ता संतुष्टि के लिए स्मार्ट मीटर और पीएमआर बहुत जरूरी

Sun Nov 27 , 2022
आसाम पॉवर के चेयरमैन जिश्नू बरुआ ने पोलोग्राउंड पहुंचकर ली जानकारी इंदौर: आसाम के पूर्व मुख्य सचिव एवं वर्तमान में आसाम पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के चेयरमैन जिश्नू बरुआ ने शनिवार को पोलोग्राउंड स्थित म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्यालय पहुंचकर स्मार्ट मीटर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त […]