भारत जोड़ो यात्रा की तैयारी के लिए जीवंत अभ्यास

इन्दौर: पुलिस की कार्यप्रणाली को और सुदृढ़ एवं प्रभावशाली बनाने, आगामी वीआईपी मूवमेंट और यात्रा जुलूस आदि को ध्यान में रखते हुए पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजेश हिंगणकर के निर्देशन में पुलिस के अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए रक्षित केन्द्र में बलवा परेड का आयोजन किया गया.उक्त मॉक ड्रिल में पुलिस उपायुक्त ज़ोन -1 अमित तोलानी सहित नगरीय पुलिस इंदौर के अति पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त, विभिन्न थानों के थाना प्रभारीगण, रक्षित निरीक्षक सहित विभिन्न पुलिस थानों व यातायात एवं रक्षित केन्द्र के पुलिस अधिकारी-कर्मचारीगण शामिल हुए. समस्त बल द्वारा किसी अप्रिय स्थिति /कानून व्यवस्था आदि की स्थिति से निपटने हेतु बेहतर पुलिस व्यवस्था व नियंत्रण आदि को ध्यान में रखते हुए, किस प्रकार कार्यवाही की जाए इसके लिए बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया.

इसमेंपुलिस अधिकारियों द्वारा पुलिस बल को अप्रिय स्थिति में बल के प्रयोग के संबंध में, जिसमें टियर गैस गन की हैंडलिंग, टियर गैस ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया. बलवा नियंत्रण वाहन के संचालन के प्रशिक्षण के साथ ही उपस्थित पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था की किसी अप्रिय स्थिति में बलवाइयों पर किस प्रकार नियंत्रण किया जाए इसका जीवंत अभ्यास बलवाइयों एवं पुलिस की पार्टी बनाकर किया गया.
यात्रा के लिए जीवंत अभ्यास किया
इसके साथ ही अधिकारियों सहित पुलिस बल ने आगामी वीआईपी मूवमेंट को मद्देनजर रखते हुए निकलने वाली यात्रा, जुलूस आदि के दौरान किस प्रकार बेहतर पुलिस व्यवस्था हो कि, वह कार्यक्रम बिना किसी व्यवधान के संपन्न हो और जनता को परेशानी भी ना हो, इसको ध्यान में रखते हुए, पुलिस द्वारा की जाने वाली पुलिस व्यवस्था के लिए भी अभ्यास किया गया, जिसमें आगामी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वीआईपी के मूवमेंट में पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारीगण किस प्रकार और क्या कार्यवाही करेंगे यह भी बताया और इसका भी जीवंत अभ्यास किया गया.

नव भारत न्यूज

Next Post

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 10 विद्यालयों के एक हजार छात्रों ने लिया हिस्सा

Sun Nov 27 , 2022
भारत विकास परिषद् जिला इकाई बैढऩ,सिंगरौली ने किया आयोजन,प्रतियोगिता में प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मिलेगा मेडल सिंगरौली : आज भारत विकास परिषद जिला इकाई बैढऩ सिंगरौली द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का कई विद्यालयों में आयोजन किया गया। भारत को जानों प्रतियोगिता के तहत सिंगरौली जिले […]