शैलपुत्री के पूजन,कलश स्थापना के साथ शुरू हुए शारदेय नवरात्रि

शक्तिपीठ मॉ ज्वाला की आराधना के बाद होती है नीम की पूजा,मप्र व उप्र के हृदय स्थल पर विराजमान हैं माता,नवरात्रि पर्व पर लगा भक्तों का जमावड़ा

सिंगरौली : यूं तो देश-प्रदेश में कई मंदिर हैं जहां मां शक्ति की पूजा की जाती है। जनपद सोनभद्र के दक्षिणी छोर पर स्थित शक्तिनगर में माँ ज्वाला देवी के मंदिर भी जनपद समेत सीमावर्ती राज्यों के लिए विशेष महत्व रखता है।मॉ ज्वाला शक्तिपीठ मंदिर में लोगों की आस्था जुड़ी होने की वजह से पूरे वर्ष भर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। लेकिन नवरात्रि पर विशेष आयोजन किया जाता है जिसके वजह से महत्व और भी बड़ जाता है। नवरात्र के समय सुबह 4 बजे भोर से ही मंदिर के कपाट खोल दिए जाते हैं और घंटे घडिय़ाल की ध्वनि सुनाई देने लगती है और चारों तरफ भक्ति में संगीत बजने लगता है। ऊर्जांचल के धरती पर शक्ति नगर में स्थित माँ ज्वालामुखी देवी शक्तिपीठ में शारदीय नवरात्र पर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए विशेष तैयारी की गई है। इन दिनों नवरात्र चल रहा है मंदिर के पुजारी परिवार द्वारा साफ-सफाई कर जहां मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। वहीं दूर दराज से आने वाले दर्शनार्थियों के रूकने तथा खाने आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है।

शारदेय नवरात्रि प्रारंभ,विराजीं मॉ शैलपुत्री
माँ भगवती के नौ स्वरूपो में प्रथम दिन हिमालय की पुत्री माँ पार्वती को शैलपुत्री के रूप में पूजन के साथ ही कलश स्थापना की गयी और शारदेय नवरात्र का शुभारंभ हो गया। जिले भर के प्रमुख नगरों कस्बो में हवन पूजन के साथ ही या देवि सर्व भूतेषु….. का मंत्रोच्चारण गूंज उठा। वही जिले भर में पंडालो में माँ का दरबार सज गया है। स्थानीय शक्तिनपगर में स्थित माँ ज्वालामुखी के दरबार में प्रात: से ही भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया। शुभ मुहूर्त में माँ भगवती की मंत्रोच्चारण के साथ स्थापना की गई।

श्रद्धालुओं ने रखा व्रत,किया पूजन पाठ
श्रद्धा और आस्था के साथ कुछ श्रद्धालुओं ने प्रथम दिन व्रत रखा तो बहुत से श्रद्धालुओं ने पूरे नौ दिनों का उपवास शुरू कर दिया। माँ भगवती को प्रसन्न करने के लिए ओंम श.शैल पुत्रये हट का जाप शुरू किया। महिलाओं, पुरूषों के अलावा बच्चों ने भी उपवास किया। मंदिरों और पूजा पण्डालों के बाहर आज से ही अस्थाई दुकाने सज गयी। नारियल, चुनरी, माला, फूल, फल और प्रसाद के लिए स्थानीय दुकानदारों ने अलग से स्टाल लगायें है,श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पूजा किये। फलाहार एवं व्रतधारियों के लिए शुद्ध प्रसाद उपलब्ध कराने की व्यवस्थाएं सुलभ कराते दुकानदारों को देखा गया।

नव भारत न्यूज

Next Post

प्रधानमंत्री एक अक्टूबर को करेंगे देश में 5 जी सेवा का शुभारंभ

Tue Sep 27 , 2022
नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अक्टूबर को देश के पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5 जी को लाँच करेंगे। राजधानी के प्रगति मैदान में एक अक्टूबर से चार अक्टूबर तक चलने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के उद्घाटन के अवसर पर श्री मोदी इस सेवा को […]