मेला में भीड़ नियंत्रित करने की हो चाकचौबंद व्यवस्था

नवरात्रि मेले की तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण
सतना :जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मैहर के मां शारदा देवी मंदिर में प्रतिवर्ष होने वाला शारदेय नवरात्रि मेले का आयोजन इस वर्ष 26 सितंबर से शुरु होगा। मैहर के नवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों की सुविधाओं और कानून व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था और इंतजाम किए जा रहे हैं।नवरात्रि मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में की जा रही तैयारियों का निरीक्षण करने कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता बुधवार को मैहर पहुंचे और मां शारदा देवी मंदिर के आसपास के मुख्य स्थानों और मंदिर पहुंच मार्ग का भ्रमण किया। उन्होने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान अत्यधिक संख्या में दर्शनार्थियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुये श्रद्धालुओं के लिये मां शारदा देवी के दर्शन को सुगम बनाने भीड़ प्रबंधन के विशेष उपाय करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को अलर्ट मोड पर रखें और असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी भी बनाये रखें। मेले के दौरान कानून व्यवस्था प्रभावित नहीं होनी चाहिये।कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने मैहर के व्यापारियों से भी चर्चा की और मेला स्थल पर व्यवस्था में सहयोग की अपील की। इसी के साथ मेला प्रांगण और माता मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड और अतिरिक्त बल की भी जानकारी लेते हुए अधिकारियों और प्रबंधन समिति के सदस्यों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन को अपने स्तर पर की गई सारी तैयारियों के प्रति मेले के पूर्व ही आश्वस्त हो जाना चाहिये।

ताकि आने वाले लोगों को कोई असुविधा ना हो। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मां शारदा देवी प्रबंध समिति के पदाधिकारियों के साथ मंदिर परिक्षेत्र का निरीक्षण करते हुये चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, अनाउंसमेंट एवं हेल्प डेस्क, परिसर में साफ-सफाई सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने मंदिर के नीचे लगने वाली दुकानदारो से चर्चा करते हुये मेले के दौरान दुकान का सामान आम रास्तों पर नहीं रखने के निर्देश दिए। इस मौके एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, एसडीओपी लोकेश डाबर, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

नव भारत न्यूज

Next Post

सेंट्रल इंडिया किडनी अस्पताल पहुंची एसआईटी

Thu Sep 22 , 2022
चिकित्सकों समेत पैथोलाजी स्टाफ के बयान किए दर्ज जबलपुर: सेंट्रल इंडिया किडनी अस्पताल द्वारा होटल वेगा में आयुष्मान कार्डधारी भर्ती कर शासन को करोड़ों की चपत लगाने के प्रकरण में एसआईटी बुधवार को अस्पताल पहुुंची और चिकित्सकों समेत पैथोलॉजी स्टाफ के बयान दर्ज किए। इसके साथ ही दस्तावेजों को भी […]