देश भर के 75 शहरों का दौरा करेगी शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले

नयी दिल्ली, 18 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार रविवार को शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले का शुभारंभ करेंगे।इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी शतरंज ओलंपियाड के 44वें संस्करण के लिए मशाल रिले को रवाना करेंगे।

शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले अपने उद्घाटन साल में देश भर के 75 शहरों का दौरा करेगा और फिर मेजबान शहर चेन्नई के पास स्थित ऐतिहासिक स्थल महाबलिपुरम पहुंचेगा।अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने शुक्रवार को इस मशाल रिले का रूट मैप जारी किया।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे ) मानता है कि शतरंज का उद्भव भारत में हुआ था और इसी कारण उसने भारत को सम्मान देने के लिए ओलंपिक मशाल रिले की शैली की मशाल रिले परंपरा की शुरुआत की।
इस साल के आयोजन के बाद दुनिया में जब भी कहीं शतरंज ओलंपियाड का आयोजन होगा तो उसकी लौ भारत से निकलेगी और फिर तमाम देशों की यात्रा करते हुए मेजबान देश के मेजबान शहर पहुंचेगी।
इस साल चूंकि समय कम था, लिहाजा फिडे और एआईसीएफ ने मशाल रिले को भारत में ही आयोजित करने का फैसला किया और इसी के तहत 75 शहरों का चयन किया गया है।

पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने शुक्रवार शाम को नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं।
मैं हमेशा ओलंपिक मशाल रिले की अवधारणा से रोमांचित था और और अब हमारे पास शतरंज में भी मशाल रिले है।
लेकिन सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि इसकी शुरुआत हमेशा भारत से होगी।
और एक भारतीय के रूप में, मुझे इस तथ्य पर वास्तव में गर्व महसूस होता है।”
अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर और सचिव और ओलंपियाड निदेशक भरत सिंह चौहान के अलावा इस कार्यक्रम में टेक महिंद्रा के चीफ ऑफ स्ट्रैटेजी जगदीश मित्रा और तमिलनाडु सरकार की प्रधान सचिव अपूर्वा भी मौजूद थीं।

नव भारत न्यूज

Next Post

मध्यप्रदेश में चुनावों के मद्देनजर 55 पुलिस अधिकारियों के तबादले

Sat Jun 18 , 2022
भोपाल, 18 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों की प्रक्रिया के बीच राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आज राज्य सरकार ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) स्तर के 12 और उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) स्तर के 43 अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए। गृह विभाग ने इस […]