भारत ने महिला विश्प कप मुकाबले में विंडीज को 155 रन से हराया

हैमिल्टन, 12 मार्च (वार्ता) स्मृति मंधाना (123) और हरमनप्रीत कौर (109) के शानदार शतकों और फिर गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां शनिवार को 2022 आईसीसी महिला विश्व कप मुकाबले में वेस्ट इंडीज को एकतरफा अंदाज में 155 रन से हरा दिया।

गत उप विजेता भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी की और अनुभवी बल्लेबाजों स्मृति और हरमनप्रीत के शानदार शतकों के दम पर 50 ओवर में आठ विकेट पर 317 रन का विशाल स्कोर बनाया।
बाद में भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज को 40.3 ओवर में 162 रन पर ऑलआउट कर दिया।
वेस्ट इंडीज को हालांकि अच्छी शुरुआत मिली।उसका पहला विकेट 100 के स्कोर पर गिरा, लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की और 62 रनों के अंदर पूरी विंडीज टीम को ढेर कर दिया और मुकाबला जीत लिया।

भारत की तरफ से स्नेह राणा ने 9.3 ओवर में 22 रन पर सर्वाधिक तीन और मेघना सिंह ने छह ओवर में 27 रन पर दो विकेट लिए।इसके अलावा झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूजा वस्त्राकर को एक-एक विकेट मिला।
इससे पहले बल्लेबाजी में स्मृति और हरमनप्रीत ने शतक जड़े।स्मृति ने जहां 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 119 गेंदों पर 123 रन बनाए, वहीं हरमनप्रीत ने 10 चौकों और दो छक्कों के सहारे 107 गेंदों पर 109 रन की शतकीय पारी खेली।
स्मृति को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

उधर वेस्ट इंडीज की टीम गेंदबाजी में ज्यादा कुछ न कर पाने के बाद गेंदबाजी में भी फीकी दिखी।बल्लेबाजी में केवल सलामी बल्लेबाजों डिएंड्रा डॉटिन और हेले मैथ्यूज का बल्ला चला।दोनों ने पहले विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की।
डिएंड्रा ने 10 चौकों और एक छक्के के सहारे 46 गेंदों पर 62 रन की तूफानी पारी खेली, जबकि हेले ने छह चौकाें की मदद से 36 गेंदों पर 43 रन बनाए।इसके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने कोई योगदान नहीं दिया।गेंदबाजी में अनीसा मोहम्मद ने सर्वाधिक दो विकेट लिए।

भारतीय टीम को इस बड़ी जीत के साथ न केवल दो अंक मिले हैं, बल्कि उसे नेट रन रेट में भी काफी फायदा हुआ है।
वह अब तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है।
भारत का नेट रन रेट +1.333 है।वहीं ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच जीत कर चार अंकों और +1.061 के नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है।

नव भारत न्यूज

Next Post

प्रदेश अध्यक्ष 13 को ग्वालियर, मुरैना एवं भिण्ड प्रवास पर

Sat Mar 12 , 2022
  भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा 13 मार्च को प्रदेश के ग्वालियर, मुरैना एवं भिण्ड प्रवास पर रहेंगे। श्री शर्मा प्रातः 10.15 बजे ग्वालियर के मेला ग्राउंड में आयोजित कृषि स्नातंक संघ के संभागीय सम्मेलन में शामिल होंगे। दोपहर 12.15 बजे मुरैना सर्किट […]