पांच वर्ष में मंगल ग्रह पर पहुंच जायेगा ‘स्टारशिप’: मस्क

वाशिंगटन, (वार्ता) जाने-माने कारोबारी एवं स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने रविवार को कहा कि उनकी कंपनी का विशाल ‘स्टारशिप’ रॉकेट पांच वर्ष में मंगल ग्रह के लिए उड़ान भरेगा।
इससे विभिन्न ग्रहों पर मानव जीवन बसाने के उनके लंबे समय के विचार की पुष्टि होती है।

श्री मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर पोस्ट किया, “स्टारशिप पांच साल के भीतर मंगल ग्रह पर होगा।

गौरतलब है कि स्पेसएक्स ने गुरुवार को टेक्सास के बोका चिका में स्टारबेस सुविधा से स्टारशिप रॉकेट की अपनी तीसरी परीक्षण उड़ान शुरू की, जिसमें रॉकेट पहली बार कक्षीय गति तक पहुंच गया।

प्रक्षेपण के लगभग 48.5 मिनट बाद तक स्टारशिप तस्वीरें भेज रहा था, लेकिन स्पेसएक्स ने बाद में पुष्टि की कि उसने अंतरिक्ष यान खो दिया है।

इस रॉकेट के हिंद महासागर में गिरने की संभावना थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

स्टारशिप पूरी तरह से पुन: प्रयोग में लायी जा सकने वाली परिवहन प्रणाली विकसित करने के स्पेसएक्स के प्रयासों का केंद्रबिंदु है, जो मनुष्यों को चंद्रमा तक और लंबी अवधि की उड़ानों के लिए मंगल और उससे आगे ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस प्रणाली को अंतरिक्ष में ईंधन भरने और सौर मंडल के विभिन्न गंतव्यों पर उतरने तथा पृथ्वी पर लौटने की क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।

Next Post

रूस में सुचारू रूप से चल रहा है राष्ट्रपति चुनाव: सीआईएस मिशन

Mon Mar 18 , 2024
मॉस्को, (वार्ता) रूस के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान सुचारू रूप से चल रहा है और कानून-व्यवस्था का किसी किस्म का उल्लंघन नहीं किया गया है। स्वतंत्र देशों के राष्ट्रमंडल (सीआईएस) के पर्यवेक्षक मिशन ने स्पूतनिक को रविवार को यह जानकारी दी। मिशन के प्रमुख इल्होम नेमातोव ने कहा, “रूसी कानून […]

You May Like