ग्रामवासी बनाएं गांव का मास्टर प्लान -शिवराज

सीहोर,  (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को आदर्श राज्य बनाने के लिए ग्रामीणों का आव्हान करते हुए कहा है कि सभी ग्रामवासी एक दिन गांव में बैठकर अपने गांव का मास्टर प्लान बनाये जिससे सरकार उसी अनुरूप विकास की योजनाएं बनाएं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जिले के शाहगंज में 36 करोड़ 21 लाख रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यो के लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के 797 हितग्राहियों के खाते में 7 करोड़ 97 लाख की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर भी की। उन्होंने शाहगंज में हुए विकास कार्यो की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी मंशा है कि प्रदेश के हर क्षेत्र में इसी तरह व्यवस्थित तरीके से विकास हो।
उन्होंने कहा कि खातेगांव से बाड़ी के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के साथ ही बमोरी से शाहगंज तक करीब एक दर्जन गांवों को जोड़ने वाला नवीन मार्ग भी बनाया जाएगा। उन्होंने शाहगंज अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों का आव्हान किया कि वे अपने गांव को स्वच्छ बनाने के साथ शाहगंज नगर परिषद को देश की सबसे स्वच्छ पंचायत बनाये।
उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत सर्वे करवाकर सभी पात्र लोगों को उनके आवास का मालिकाना हक दिया जाएगा। आवास प्लस सर्वे के आधार पर भी लोगों को पक्के मकान दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का भी प्रदेश में मॉडल बना है औऱ प्रवास के दौरान लाभान्वित व्यक्तियों की बातों से इस बात की पुष्टि होती है।
उन्होंने कहा कि विकास ही नहीं शिक्षा और रोजगार भी सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदेश में अब हर माह रोजगार मेले लगाकर प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पथ विक्रेता योजना और ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा जनप्रतिनिधी मेधावी बच्चों को आगे लाएं, जिससे गरीब से गरीब परिवार के बच्चे को उच्च शिक्षा मिल सके।
मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि अगले महीने से फसल बीमा की भरपूर राशि प्रभावित किसानों को मिलेगी। चिंता नहीं करें, सरकार किसानों की है और उनके दुख दर्द में हम खड़े हैं। उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं की स्वीकृत राशि के चेक भी पात्र लोगों को प्रदान किये।

नव भारत न्यूज

Next Post

डिजिटल प्लेटफार्म पर मोदी लगायेंगे जन चौपाल, गिनायेंगे योगी सरकार के फायदे

Mon Jan 31 , 2022
लखनऊ 31 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में जन समर्थन जुटाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पहली वर्चुअल रैली के जरिये पश्चिम के मतदाताओं के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे। वर्चुअल रैली को ‘जन चौपाल’ का नाम दिया गया है। […]