संघर्ष से लिखी सफलता की नई इबारत

कृषि सखी चंपा देवी की पीएम ने की सराहना

अनूपपुर: दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद कार्यक्रम के तहत पीएम नरेन्द्र मोदी ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से 5 राज्यों की एक एक स्वयं सहायता समूह की महिला हितग्राहियों से संवाद किया ,जिसके तहत अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ के ग्राम सोनियामार की कृष्णा स्वयं सहायता समूह की कृषि सखी चंपा सिंह से संवाद करते हुए उनके जीवन के संघर्ष तथा आत्मनिर्भर बनने के सफर को जाना,पीएम से संवाद करते हुए चंपा सिंह ने बताया कि उनका जन्म गरीब परिवार में हुआ और 12 वर्ष की में उसने अपने को खो दिया।

पिता की मौत के बाद उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई और उसकी पढ़ाई में भी व्यवधान उत्पन्न हुआ,और अपने परिवार की आर्थिक सहायता के लिए उसने मॉ की सहायता के लिए जिम्मेदारी उठाई। जीवन के उतार-चढ़ाव के बीच संघर्ष का मार्ग तय करते हुए उनका विवाह हुआ, तो उनके पति का भी कस्मिक निधन हो गया, जिससे जीवन और कठिन हो गया,जिसके बाद वह दीनदयाल अन्त्योदय योजना के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी और समूह के माध्यम से कुछ नया करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

उन्होंने बताया कि आजीविका मिशन के माध्यम से पांच प्रदेशों में आजीविका संवर्धन के प्रशिक्षण प्राप्त किया।इसके बाद उन्होंने जैविक कृषि के लिए कीटनाशक खाद्य आदि के क्षेत्र में भी स्व-सहायता समूह के माध्यम काम किया। प्रधानमंत्री से 6 मिनट 36 सेकेण्ड तक कृषि सखी चंपा सिंह से संवाद करते हुए उनकी बातें गंभीरता से सुनी। उन्होंने चम्पा का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि नारी शक्ति मन में ठान ले तो परिवर्तन आता ही है। उन्होंने कहा कि नारी सशक्त होगी, तो परिवार और देश भी सशक्त होता है। प्रधानमंत्री ने चंपा की सराहना करते हुए जैविक खेती संबंधी प्रशिक्षण में टेक्नालॉजी का उपयोग करअन्य राज्यों की महिलाओं को प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया।

नव भारत न्यूज

Next Post

भजियादंड में तेंदुए ने चार बकरियों का किया शिकार

Fri Aug 13 , 2021
वारासिवनी: (बालाघाट ) परियोजना वन परिक्षेत्र कार्यालय वारासिवनी अंतर्गत ग्राम पंचायत भजिया दंड में सुबह तेंदुए के द्वारा चार बकरियो का शिकार कर उन्हें मार दिया गया। घरों में घुस कर तेंदुए के द्वारा बकरियों का शिकार करने क़े बाद से ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया है। प्राप्त जानकारी […]