शहर विकास का बजट 541 करोड़,पैसा लाएंगे कहां से?

नवभारत न्यूज

खंडवा। नगर निगम मेयर इन काउंसिल ने 2024-25 के 541 करोड़ रुपए वाला बजट प्रस्तुत किया। पिछले वर्षों के बजट और आंकड़े देखे तो चुनावी साल का बजट साफ दिख रहा है। विरोधी दल के नेताओं को यह आंकड़ा हजम नहीं हो पा रहा है।

नेता प्रतिपक्ष दीपक राठौर ने कहा कि नगर निगम का वास्तविकता में वित्तीय वर्ष 2022-23 में मात्र 290 करोड़ रुपए एवं 2023-24 के वित्तीय वर्ष में दिसंबर माह तक मात्र 100 करोड़ रुपए के लगभग रहा है। वर्तमान में प्रस्तुत बजट को 541 करोड़ के अधिक का बजट और ज्यादा बनाया गया है।

शहर का विकास गया

पिछले तीन वर्षों से ठेकेदारों को आंशिक भुगतान किया जा रहा है। शहर में काम करने वाले ठेकेदारों को नगर निगम को लगभग लाखों करोड़ों रुपए की राशि देना है। निगम उन्हें सिर्फ आश्वासन दे रहा है। निगम द्वारा लगातार निर्माण कार्यों की निविदा जारी की जा रही है, परंतु कोई भी ठेकेदार इन कार्यों में सहभागिता नहीं कर रहा है।

ठेकेदारों का भुगतान नहीं

पुराने भुगतान की मांग ठेकेदार लगातार कर रहे हैं। अब तो यह स्थिति हो गई की शहर की स्ट्रीट लाइट जो कि काफी अब जर्जर हो चुकी है उनके सभी लाइट्स के नवीनीकरण की आवश्यकता है। उन्हें रिपेयर करने के लिए उनके पास प्राप्त मात्रा में सामग्री ही नहीं है।

इसलिए लडख़ड़ा रही व्यवस्था

शहर में लगातार सफाई कर्मचारियों की कमी महसूस की जा रही है। अनेक कर्मचारी या तो वह रिटायर्ड हो गए या उनका प्रमोशन हो गया अथवा वे स्वर्गवासी हो गए। इन स्थानों पर किसी भी स्थिति में नवीन कर्मचारियों की स्थापना नहीं की जा पा रही है।

कांग्रेस पार्षद दल द्वारा लगातार नगर निगम की बोर्ड के गठन से आर्थिक स्थिति और आर्थिक मदद हेतु लगातार अपनी मांग उठाई जा रही है कि शासन नगर निगम को उसके बड़ी राशि का भुगतान करें।

बजट बैठक का बहिष्कार

इन सब स्थितियों का नागरिकों का अवगत कराने के लिए जो प्रस्तुत बजट हुआ है। दीपक लक्ष्मण राठौर मुल्लू ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पार्षदों ने बजट बैठक का बहिष्कार किया है।

मुख्यमंत्री निगम को अतिरिक्त पैसा दे

उन्होंने मुख्यमंत्री से भी मांग की है कि वह नगर निगम को जो उसका बकाया पैसा है। अतिरिक्त मदद धार्मिक स्थान होने के कारण पर्यटन का स्थान होने के कारण अतिरिक्त व्यवस्थाएं निगम को करना होती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए नगर निगम को सहयोग, आर्थिक राशि प्रदान करें। शहर की जनता को भी पार्षदों की स्थिति को समझना होगा।

सफाई और बिजली व्यवस्था प्रभावित

वर्तमान में पार्षदों की स्थिति यह है कि कर्मचारियों के अभाव में सफाई नहीं होना, स्ट्रीट लाइट की सामग्री नहीं होने से वार्डों में अंधेरा होना, शहर में तमाम हैंडपंप, पावर पंप बंद होना, आर्थिक स्थिति के कारण भी चारखेड़ा के पंप पावर स्टेशन के पंप, पावर स्टेशन भी बार-बार खराब होते हैं।जिससे शहर में अनेक दिनों तक पर्याप्त मात्रा में पेशर से पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे अनेक मामले, अनेक समस्याएं बजट के कारण उत्पन्न हो रही है।

Next Post

वृक्षों के प्रति समाज का भाव व संवेदना जाग्रत करने का संकल्प

Wed Mar 13 , 2024
  *सृष्टि सेवा संकल्प, ग्वालियर की जिला बैठक* ग्वालियर। सृष्टि सेवा संकल्प, ग्वालियर की जिला बैठक चार शहर का नाका पर आयोजित हुई। बैठक में सृष्टि सेवा संकल्प के संगठक प्रचारक प्रशांत गुप्ता का मार्गदर्शन प्राप्त जिसके अंतर्गत समाज में वृक्षों की पुनर्स्थापना के लिए वृक्षों के प्रति समाज का […]

You May Like