अवैध रूप से खनिज का भंडारण मिलने पर प्रकरण दर्ज

खनिज विभाग की टीम ने मारा छापा, क्रेसर को बन्द करने दिया आदेश

नवभारत न्यूज

रीवा, 13 मार्च, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में अवैध क्रेसरो को लेकर मामला पहुंचने के बाद प्रशासन की टीम लगातार कार्यवाही कर रही है. कलेक्टर के निर्देश पर बुधवार को बनकुइया पहुंची टीम ने अवैध रूप से खनिज का भंडारण मिलने पर जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गया है. साथ ही अवैध उत्खनन परिवहन मे लगे एक डम्फर को जप्त किया गया है.

गौरतलब है कि बनकुइया-नौवस्ता क्षेत्र में नियमो की धज्जियां उड़ाते हुए क्रेसर संचालित है. जहां अवैध रूप से गिट्टी, पत्थर का भंडारण किया जाता है. कलेक्टर एवं उप संचालक खनिज प्रशासन के निर्देश पर खनिज विभाग की टीम दोपहर बनकुइया पहुंची. जहां पार्वती स्टोन क्रेसर द्वारा अवैध रूप से पत्थर-गिट्टी का भंडारण किया पाया गया. जिस पर खनिज जप्त कर अवैध भंडारण का प्रकरण बनाया गया. क्रेसर संचालक को जो भी अनुमति दी गई थी वह समाप्त हो गई है. अवैध रूप से क्रेसर चल रहा था, जिसे खनिज विभाग की टीम ने तत्काल बंद करने का आदेश दिया. अगर नही बन्द किया जाता तो सीज करने की कार्यवाही करनी पड़ेगी. वही पत्थर का अवैध उत्खनन कर परिवहन मे लगे एक डम्फर को भी जप्त किया गया है. खनिज विभाग की टीम के पहुंचने के पहले ही अवैध परिवहन में लगे कई डम्फर भाग खड़े हुए. दरअसल नौवस्ता, बनकुइया क्षेत्र में अवैध उत्खनन एवं गिट्टी का परिवहन लम्बे समय से हो रहा है. समय-समय पर कार्यवाही होने के बावजूद यह अवैध कारोबार नही थम रहा है. बुधवार को निरीक्षक वीर सिंह के नेतृत्व में कार्यवाही की गई. यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी. एनजीटी में मामला पहुंचने के बाद खनिज विभाग अवैध क्रेसरो को लेकर सक्रिय है और लगातार कार्यवाही जारी है.

एक दिन पूर्व जोन्ही में क्रेसर को किया था सीज

मंगलवार को बनकुइया सर्किल में चल रहे एक स्टोन क्रेसर को खनिज एवं राजस्व की टीम ने पहुंचकर सीज किया था. जोन्ही ग्राम में संचालित क्रेसर मापदण्ड के विपरीत चल रहा था, मौके पर नायब तहसीलदार, चोरहटा थाना प्रभारी एवं खनिज विभाग की टीम पहुंचकर अशोक सिंह के स्टोन क्रेसर पर छापा डाला था. जहां क्रेसर अवैध रूप से चलता पाया गया, मौके पर क्रेसर को सीज कर दिया गया था. कलेक्टर द्वारा अवैध क्रेसरो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर खनिज, पर्यावरण एवं राजस्व के साथ पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गठित की है जिसके द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है. बनकुइया सर्किल अन्तर्गत संचालित क्रेसरो के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जा रही है. उल्लेखनीय है कि नौवस्ता, बेला, बैजनाथ सहित आसपास के क्षेत्र में दर्जन भर से अधिक स्टोन क्रेसर लगे हुए है, जिसमें से अधिकांश बन्द है.

Next Post

पंछी घर टॉवर का कार्य नगरपालिका के भूमि निरीक्षण पर टीका

Wed Mar 13 , 2024
परोपकार के कार्य के लिए नपा पर टिकी पंछी प्रेमियों की आस   मन्दसौर। पक्षियों के संरक्षण को लेकर मन्दसौर शहर में नई क्रांति देखने को मिल रही है। जन सहयोग से पंछी घर निर्माण को लेकर सभी वर्ग में उत्साह का माहौल बना हुआ है। हर तरफ चौराहा से […]

You May Like